कृषि समाचार

Agriculture Current Affair – April 2023

कृषि समाचार

Agriculture Current Affair – April 2023कृषि समाचार

1-आज के कृषि समाचार मे  कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दिल्ली हाट, आईएनए में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय और नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED) द्वारा स्थापित मिलेट्स (श्री अन्न) एक्सपीरियंस सेंटर का उद्घाटन किया, मौजूदा समय भारत सरकार का जोर राज्य सरकारों सहित सभी संबंधित संस्थानों के सहयोग से देश में श्री अन्न का उत्पादन, उत्पादकता, प्रसंस्करण और खपत बढ़ाने पर है।
2-एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप द्वारा आयोजित बायोएग- 2023 कांफ्रेंस व अवार्ड्स समारोह में मुख्य अतिथि कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देना वर्तमान समय की आवश्यकता है, हम पर अपनी जरूरतें पूरी करने के साथ-साथ दुनिया के प्रति भी जिम्मेदारी है
3-केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया Farm Machinery Technology शिखर सम्मेलन का शुभारंभ किया श्री तोमर ने कहा कि देश में लगभग 85 प्रतिशत छोटे किसान हैं, जिन्हें टेक्नालॉजी-मशीनरी का लाभ मिलना चाहिए।कृषि यंत्रीकरण उप-मिशन (एसएमएएम) के तहत प्रशिक्षण, परीक्षण, सीएचसी, हाई-टेक हब, फार्म मशीनरी बैंकों (एफएमबी) की स्थापना जैसी विभिन्न गतिविधियों के लिए वर्ष 2014-15 से 2022-23 तक राज्यों को 6120.85 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है, वहीं राज्य सरकारों के माध्यम से ट्रैक्टर, पावर टिलर और स्वचालित मशीनरी सहित सब्सिडी पर 15.24 लाख कृषि मशीनरी और उपकरण वितरित किए गए हैं,मंत्री श्री तोमर ने कहा कि भारत सरकार द्वारा “केंद्रीय कृषि मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थान” (CFMT&TI), बुदनी (म.प्र.) में ट्रैक्टरों के परीक्षण की नई व्यवस्था लागू कर परीक्षण को पूरा करने की अधिकतम समय-सीमा को घटाकर अधिकतम 75 कार्य दिवस कर दिया गया है।
4-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा समकालीन मुद्दों पर देशवासियों के साथ बातचीत करने के लिए आकाशवाणी पर “मन की बात” नामक एक लोकप्रिय कार्यक्रम के माध्यम से देश के लोगों को संबोधित करते हैं। 03 अक्टूबर 2014 को इस कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से, इसने 26 मार्च 2023 तक कुल 99 एपिसोडस प्रसारित किए जा चुके हैं। वर्तमान कृषि मुद्दे कृषक समुदाय और अन्य हितधारकों को प्रेरित और प्रोत्साहित करने पर केंद्रित रहे हैं। कृषक समुदायों पर कार्यक्रम की प्रेरणा और प्रोत्साहन पर प्रतिबिंबों का आकलन करने के लिए, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR), नई दिल्ली और राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान, (MANAGE), हैदराबाद द्वारा एक संयुक्त अध्ययन किया गया था। अध्ययनों के परिणाम विभिन्न पत्रिकाओं में छपे थे। इन प्रकाशनों के शुभारंभ का एक लॉन्चिंग कार्यक्रम (25-04-2023) नई दिल्ली में कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (DARE) के सचिव, और महानिदेशक, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की अध्यक्षता में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) सहित कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया।
5-राष्ट्रपति के मुख्य आतिथ्य में हुआ National Dairy Research Institute, Karnal (NDRI ,1923 ) का 19वां दीक्षांत समारोह करनाल के शताब्दी वर्ष में 19वां दीक्षांत समारोह राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु के मुख्य आतिथ्य में हुआ। हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी, आईसीएआर के महानिदेशक डा. हिमांशु पाठक विशेष अतिथि थे। राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु ने कहा कि भारत में डेयरी उद्योग के प्रबंधन में नारी-शक्ति अहम भूमिका निभा रही हैं। डेयरी सेक्टर में 70 प्रतिशत से अधिक भागीदारी महिलाओं की है। बहुत खुशी की बात है कि आज डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों में एक-तिहाई से अधिक लड़कियां हैं, स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों में भी 50 प्रतिशत लड़कियां हैं।राष्ट्रपति ने कहा कि डेयरी उद्योग देश की खाद्य एवं पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गर्व की बात है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है। भारत का वैश्विक दूध उत्पादन में लगभग 22 प्रतिशत हिस्सा है। डेयरी सेक्टर का देश की जीडीपी में लगभग 5 प्रतिशत योगदान है व डेयरी उद्योग लगभग 8 करोड़ परिवारों को आजीविका प्रदान करता है,न्होंने कहा कि देश में वर्ष 2021-22 में दूध की प्रति व्यक्ति उपलब्धता 444 ग्राम प्रतिदिन रही।
6-भारतीय किसान भाई फसल मे ड्रोन के माध्यम से कीटनाशकों का प्रयोग करने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश का पालन करेगे ।

कृषि समाचार – ड्रोन पर अनुदान कैसे प्राप्त करे जाने 

7-कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने केंद्रीय कृषि मशीनरी प्रशिक्षण और परीक्षण संस्थान (CFMT&TI), बुदनी के सहयोग से राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन और शहद मिशन (एनबीएचएम) के तहत आज मध्य प्रदेश के बुदनी में “मधुमक्खी पालन में तकनीकी हस्तक्षेप और नवाचार” पर एक राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यक्रम में लगभग 500 प्रगतिशील मधुमक्खी पालकों/हितधारकों, स्टार्टअप्स, उद्यमियों, राज्य सरकारों के अधिकारियों, केंद्रीय और राज्य कृषि विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों, शहद प्रसंस्करणकर्ताओं आदि ने भाग लिया और देश के अन्य हिस्सों से 100 से अधिक प्रतिभागी वर्चुअल रूप से कार्यशाला में शामिल हुए।
8-भारत की अध्यक्षता में जी20 की 100वीं कृषि प्रमुख वैज्ञानिक (मैक्स) की बैठक का वाराणसी में समापन,तीन दिवसीय जी20 के कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों (एमएसीएस) की दूसरे दिन की बैठक में “सस्टेनेबल एग्रीकल्चर एंड फूड सिस्टम फॉर हेल्दी पीपल एंड प्लैनेट” विषय पर वाराणसी में संपन्न हुई। इस कार्यक्रम का उद्घाटन 17 अप्रैल 2023 को केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं सड़क परिवहन तथा राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) (डॉ.) वी.के. सिंह द्वारा किया गया।
9-केंद्रीय कृषि मंत्री श्री तोमर द्वारा बीज संबंधी साथी पोर्टल व मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया ,बीज उत्पादन की चुनौतियों से निपटने, गुणवत्तापूर्ण बीज की पहचान और बीज प्रमाणीकरण के लिए बनाए गए साथी पोर्टल व मोबाइल एप्लीकेशन को लांच किया। उत्तम बीज- समृद्ध किसान की थीम पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के सहयोग से NIC ने इसे बनाया है।
10-देश भर के स्कूली छात्रों के बीच कृषि क्षेत्र से संबंधित नवाचारों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दोनों सरकारी निकाय इस पहल के तहत कृषि विज्ञान केन्द्रों (केवीके) और कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी (एटीएमए) के साथ अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल) को जोड़ने पर सहमत हुए हैं।
11-कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन और शहद मिशन (NBHM) के तहत कल नई दिल्ली में “शहद/मधुमक्खी पालन क्षेत्र में प्रौद्योगिकीय उपाय और नवाचार” विषय पर एक परामर्श कार्यशाला का आयोजन किया। लगभग 600 मधुमक्खी पालक शहद स्टार्टअप/एफपीओ, मधुमक्खी पालन के हितधारकों, विभिन्न मंत्रालयों/सरकारी संगठनों/संस्थानों, राज्य बागवानी विभागों, राज्य कृषि विश्वविद्यालयों (SAU)/केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालयों (CAU) आदि के अधिकारी इस कार्यशाला में भौतिक और वर्चुअली रूप से शामिल हुए ।
12-आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में भारतीय पशु चिकित्सा परिषद के सहयोग से पशुपालन और डेयरी विभाग ने (29 अप्रैल, 2023) विज्ञान भवन, नई दिल्ली में विश्व पशु चिकित्सा दिवस-2023 का आयोजन किया। पशु और मानव स्वास्थ्य और पारिस्थितिकी में पशु चिकित्सकों की महत्वपूर्ण भूमिका को सम्मानित करने और उसे स्वीकारने पर आधारित था। वर्ष 2023 के लिए विश्व पशु चिकित्सा दिवस की थीम “पशु चिकित्सा व्यवसाय में विविधता, समानता और समावेशिता को बढ़ावा देना” है।

13-केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रुपाला कल राष्ट्रीय वन हेल्थ मिशन के तहत ‘‘ पशु महामारी तैयार पहल ( एपीपीआई ) ‘‘ / Animal Pandemic Preparedness Initiative (APPI) का शुभारंभ ।

14-उत्तराखंड में ‘ए-हेल्प’ कार्यक्रम की शुरुआत हुई ,इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षित ए-हेल्प कार्यकर्ता पशुओं में विभिन्न संक्रामक रोगों की रोकथाम करने, राष्ट्रीय
गोकुल मिशन (आरजीएम) के अंतर्गत कृत्रिम गर्भाधान, पशुओं की टैगिंग और पशु बीमा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

15-उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में दो-दिवसीय मेगा पशु प्रदर्शनी एवं कृषि मेला शुरू हुआ ,पशु प्रदर्शनी एवं कृषि मेला का मुख्य उद्देश्य कृषि, पशुपालन और मत्स्यपालन से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देना है ।
16-मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री पुरुषोत्तम रूपाला ने पशु महामारी तैयारी पहल और विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित “एक स्वास्थ्य के लिए पशु स्वास्थ्य प्रणाली सहायता” का शुभारंभ किया ।

                                            
                                               Source- https://pib.gov.in/indexd.aspx कृषि समाचार,कृषि समाचार,कृषि समाचार,कृषि समाचार ,कृषि समाचार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Top 10 Best Global Universities for Agricultural Sciences Agriculture University In Madhya Pradesh Agriculture University In Haryana Agriculture University In West Bengal Agriculture University In Gujarat Agriculture University In Rajasthan Agriculture University In Maharastra Agriculture University In Karnataka Agriculture University In Andhra Pradesh Agriculture University In Uttar Pradesh Top 10 Agricultural Universities in India (2023 Rankings) Latest Upcoming Agriculture Job Top 10 Tractor Companies in India 2024